Current Affairs : 09-02-2018

1) निजी रॉकेट कम्पनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने 6 फरवरी 2018 को दुनिया के अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट को लाँच किया जिसके द्वारा एक टेस्ला कार (Tesla car) को अंतरिक्ष में भेजा गया। इस शक्तिशाली रॉकेट का नाम क्या है? – फैल्कन हैवी (Falcon Heavy)
विस्तार: दिग्गज अरबपति व्यवसायी एलॉन मस्क (Elon Musk) की कम्पनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने 6 फरवरी 2018 को अपने फैल्कन हैवी (Falcon Heavy) रॉकेट का सफल प्रक्षेपण फ्लोरिडा के केप केनेवरल (Cape Canaveral) स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से किया। यह 23-मंजिला उँचाई वाला रॉकेट दुनिया का अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है।
इस प्रक्षेपण के द्वारा एलॉन मस्क की ही टेस्ला कार कम्पनी की टेस्ला रोडस्टर कार को भी भेजा गया।
 उल्लेखनीय है कि स्पेसएक्स ने ऐसे रियूज़ेबल रॉकेटों का निर्माण किया है जिनको प्रक्षेपित किए जाने के बाद पुन: प्रयोग में लाया जा सकता है तथा इस प्रक्षेपण में भी इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया। इसके तहत रॉकेट के तीन में से दो बूस्टर सुरक्षित पृथ्वी पर वापस आ गए। उल्लेखनीय है कि इस ऐतिहासिक प्रक्षेपण को उसी स्थान से किया गया है जहाँ से नासा (NASA) ने लगभग 40 वर्ष पूर्व अपने सैटर्न 5 (Saturn 5) रॉकेटों से चन्द्रमा पर अपोलो (Apollo) अभियानों को भेजा था।
…………………………………………………………………
2) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 7 फरवरी 2018 को प्रस्तुत मौद्रिक समीक्षा में सर्व-महत्वपूर्ण रेपो दर (Repo Rate) को 6% पर यथावत रखने का निर्णय किया। रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) के 6 में से 5 सदस्यों ने रेपो दर को तथावत रखने के पक्ष में सिफारिश की। किस एकमात्र MPC सदस्य ने रेपो दर को 25 आधार अंक बढ़ाने की सिफारिश की? – एम. डी. पात्रा (M.D. Patra)
विस्तार: रिज़र्व बैंक के कार्यकारी निदेशक एम. डी. पात्रा (M.D. Patra) 6-सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति के एकमात्र सदस्य हैं जिन्होंने 7 फरवरी 2018 को हुई मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को बढ़ाने की सिफारिश की। शेष 5 सदस्यों ने रेपो दर को 6% पर यथावत रखने की सिफारिश की।
 आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के अन्य 5 सदस्य हैं आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल (जो इस समिति के अध्यक्ष हैं), उप-गवर्नर आर. गांधी, (ये दोनों समिति के आंतरिक सदस्य हैं), चेतन घाटे, पमी दुआ और रवीन्द्र धोलकिया (ये तीनों समिति के बाह्य सदस्य हैं)।
 वहीं मौद्रिक नीति समिति ने बढ़ रही मुद्रास्फीति (Inflation) के बारे में अपनी चिंताएं व्यक्त की। उल्लेखनीय है कि समिति ने चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2018) में मुद्रास्फीति के 5.1% रहने का अनुमान लगाया है जबकि आरबीआई ने दिसम्बर 2017 में चालू वित्त वर्ष के दूसरे भाग में मुद्रास्फीति 4.3 से 4.7% के बीच रहने का अनुमान लगाया था। मुद्रास्फीति बढ़ने के कारण ही रेपो दर को बढ़ाने की वकालत कुछ पक्षों ने की है।
…………………………………………………………………

3) जनवरी 2018 के दौरान आई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कौन सा शहर दुनिया का पहला ऐसा प्रमुख शहर बनने की दिशा में अग्रसर है जहाँ पेयजल खत्म होने की संभावना उत्पन्न होती दिख रही है? – केप टाउन (दक्षिण अफ्रीका)
विस्तार: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहर केप टाउन (Cape Town) पेयजल की स्थिति भयावह हो गई हैं। पिछले तीन वर्ष से लगातार पड़ रहे सूखे के कारण शहर के जलीय स्रोत सूख चुके हैं और अब इनमें कुछ सप्ताह लायक पेयजल ही शेष बचा है। अगर यहाँ पेयजल समाप्त हो जाता है तो यह इस स्थिति में पहुँचने वाला दुनिया का पहला प्रमुख शहर बन जायेगा।
 केप टाउन में पानी की कमी के चलते पानी के उपयोग पर तमाम प्रतिबन्ध लगा दिए गए हैं – यहाँ प्रति व्यक्ति जल प्रयोग को 87 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन से घटाकर 50 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन कर दिया गया है, कार धोने पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगा दिया गया है, फ्लश के इस्तेमाल को भी कम करने का आदेश दिया गया है, आदि।
 उल्लेखनीय है कि पहले 16 अप्रैल 2018 को यहाँ पेयजल समाप्ति के “ज़ीरो-दिन” (“Zero-Day”) के रूप में घोषित किया गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर मई माह का मध्य माना जा रहा है।
…………………………………………………………………
4) कौन सी भारतीय खिलाड़ी एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं? – झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami)
विस्तार: 35-वर्षीया दिग्गज भारतीय क्रिकेटर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने अपने शानदार करियर में एक और बड़ा मुकाम हासिल किया जब 7 फरवरी 2018 को वे एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों में 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। उन्होंने यह मुकाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किमबर्ली में आयोजित हो रहे एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे एक-दिवसीय मैच में तब हासिल किया जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओपनर लौरा वोलवार्ड्ट (Laura Wolvaardt) को आउट कर हासिल किया।
 उल्लेखनीय है कि पुरुष क्रिकेट में भी एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे पहले 200 विकेट लेने का कीर्तिमान भी एक भारतीय क्रिकेटर के नाम दर्ज है – कपिल देव।
…………………………………………………………………
5) किस दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल कम्पनी ने 6 फरवरी 2018 को भारत के सबसे बड़ी ऑटो प्रदर्शनी ऑटो एक्स्पो 2018 में अपने कॉन्सेप्ट वाहन से पर्दा हटा कर भारतीय बाज़ार में अपना पदार्पण किया? – किया मोटर्स (Kia Motors)
विस्तार: किया मोटर्स (Kia Motors), जोकि दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी और दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनी है, ने 6 फरवरी 2018 को भारत के सबसे बड़ी ऑटो प्रदर्शनी ऑटो एक्स्पो 2018 (Auto Expo 2018) में अपने “एसपी कॉन्सेप्ट” (‘SP Concept’) नामक कॉन्सेप्ट वाहन से पर्दा हटा कर भारतीय बाज़ार में  पदार्पण किया। एसपी कॉन्सेप्ट एक एसयूवी (SUV) श्रेणी का वाहन होगा जिसे विशेषत: भारतीय स्थितियों के अनुरूप विकसित तथा डिज़ाइन किया गया है।
 किया मोटर्स ने आन्ध्र प्रदेश में लगभग 1 अरब डॉलर खर्च कर अपना संयंत्र लगाया है तथा भारत में कम्पनी अपनी बिक्री वर्ष 2019 के दूसरे भाग में शुरू करेगी। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनी ह्युण्डई (Hyundai Motors) लगभग दो दशकों से भारत में व्यवसाय कर रही है।
…………………………………………………………………

No comments:

New Batch for SBI Clerk Mains starts from 12 March at 10:30 AM| New Batch for BSTC and Pre B.Ed starts from 20 March 2020 at 2:00 PM.| For more infomation contact us on these numbers - 9828710134 , 9982234596 .